मुझे अपने देश की सेना की इस हरकत को गलत कहने में कोई गुरेज नहीं है।


भारतीय सेना द्वारा म्यांमार में घुसकर उग्रवादियों को मारने के देशभर में काफी चर्चे हैं। इस वाकये से अमेरिका और उसकी सेना के दूसरे देशों में घुसकर लोगों को मारने की घटनाएं ताजा हो गईं। खासतौर पर जब अमेरिका ने पाकिस्तान में घुसकर दुनिया के सबसे दुर्दांत कहे जाने वाले आतंकी ओसामा बिन लादेन का खात्मा किया था।

तब अमेरिका के नोम चॉम्स्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के ‘न्याय पूरा हो गया’ के नारे के सामने यह सवाल रखा था कि मिस्टर ओबामा, अगर विदेशी कमांडो वाइट हाउस में घुसकर आपको गोली मार दें तो ? तब भी मैं चॉमस्की की बात से इत्तेफाक रखता था और आज जब भारतीय सेना ने यह कारनामा किया है, तो भी इसी लाइन पर खड़ा हूं। मुझे अपने देश की सेना की इस हरकत को गलत कहने में कोई गुरेज नहीं है।

सवाल उठ सकते हैं कि भारत और म्यांमार के बीच ऐसी संधि है कि वे एक-दूसरे की सीमा में घुसकर सैन्य कार्रवाई को अंजाम दे सकते हैं। लेकिन, अगर भविष्य में म्यांमार की सेना ने भारत में घुसकर ऐसे किसी ऑपरेशन को अंजाम दिया तो मुझे उस वक्त भारतीय सेना का प्रशस्तिगान पढ़ रहे लोगों की प्रतिक्रिया का इंतजार रहेगा। एक संप्रभु देश की सीमा में दूसरे देश के घुसकर ऐसे ऑपरेशन को अंजाम देने से दुनिया किस राह पर चलने लगेगी, ये सोचना भी डरा देने वाला है।

दुनिया के दादा अमेरिका ने जिन रासायनिक हथियारों का आतंक फैला कर इराक पर हमला किया था, उनकी झलक हममें से किसी को भी कभी नहीं मिल सकी। तब भी नहीं, जब उसका तानाशाह कहा जाने वाला शख्स सद्दाम हुसैन बंकर में छुपा बैठा था और उसपर जीवन का सबसे भयावह खतरा मंडरा रहा था। अगर उसके देश के पास ऐसे हथियार होते तो कम से कम अंतिम वक्त में तो उसे उनका इस्तेमाल करना ही चाहिए था। तेल के खेल के पीछे अमेरिका के चंद ताकतवर लोगों ने सिर्फ इराकियों को ही नहीं अपने देश के बेगुनाह नौजवानों को भी अपने लालच की भेंट चढ़ा दिया था। तब अमेरिका की जनता ने अपने हुक्मरानों और सैन्य अधिकारियों की भूख को पहचाना था और उसकी जमकर लानत-मलानत भी की थी।


मध्य एशिया में अमेरिका के लठैत की तरह काम करने वाले इस्राइल ने सीमा अतिक्रमण कर फलस्तीन का क्या हाल किया किसी से छिपा नहीं है। इन दोनों देशों के बीच की स्थिति समझने के लिए 1947 से लेकर अभी तक का चार हिस्सों वाला 'इस्राइल-फलस्तीन' का नक्शा सारी कहानी कह देता है। फलस्तीन में घुस-घुसकर उसकी जमीन पर कब्जा कर चुका इस्राइल आज भी जब गाजा पट्टी में रॉकेट छोड़ता है, तो उससे बच्चे, उनके स्कूल और उनके घर ही निशाना बनते हैं।

अंत में सबसे जरूरी बात। तर्क दिया जा रहा है कि यह कार्रवाई मणिपुर में सेना के जवानों पर हुए हमले का जवाब थी। किसी भी देश की सेना उस देश के शासक वर्गों के हितों की रक्षक के अलावा कुछ नहीं होती। देश के भीतर हितों की अवहेलना हो रही है तो अशांत इलाकों में सेना-अर्धसेना या फिर पुलिस उतार दो। हथियारों और गोला-बारूद की खरीदारी करनी है या भूख-बेरोजगारी जैसे असल मुद्दों से जनता का ध्यान हटाना है तो सीमा पर जंग छेड़ दो। इन शासक वर्गों में सिर्फ राजनेता या सरकार नहीं, बल्कि उन्हें पर्दे के पीछे से कठपुतलियों की तरह चलाने वाले उद्योगपति, पूंजीपति आदि सभी शामिल रहते हैं। सेना उनके लिए सिर्फ एक टूल है, जिसमें बेरोजगार और गरीब भर्ती होते हैं।

फिलहाल हमारे देश में जनसंख्या और उसके अनुपात में बेरोजगारी इतनी ज्यादा है कि युवा खुद आगे आकर भर्ती होते हैं। इसके बावजूद सेना, नौसेना और वायु सेना तीनों की ओर से युवाओं को भर्ती करने के लिए विज्ञापन दिए जाने लगे हैं। वह दिन भी दूर नहीं जब दूसरे देशों की तरह सभी युवाओं का कुछ समय तक सेना में काम करना अनिवार्य बना दिया जाए और फिर कभी ऐसा दिन भी आ सकता है कि शासकों का ये खेल समझकर कोई सेना में जाने से ही इनकार कर दे और वह दिन सबसे खूसबूरत दिन होगा, जब दुनिया में किसी देश के पास सेना ही नहीं रहेगी।

Asif Chaudhary Chairman Sampoorn Jan Shakti NGO www.sjsngo.com +91-8744-911-911 +91-8527-813-631

पेट्रोल पंप का पंगा (कहां और कैसे करें शिकायत (हेल्पलाइन) )

edit

पेट्रोल पंप का पंगा पेट्रोल भरवाते वक्त आपके साथ भी कई बार ऐसा होता होगा। कई बार पता नहीं चलता होगा कि पेट्रोल कम दिया गया है। कभी सुविधाएं नहीं, तो कभी पेट्रोल भरने वाले पाइप में लीकेज। आमतौर पर हमें पता नहीं होता कि ऐसी दिक्कतों की शिकायत कहां की जाए। आइए आपको विस्तार से बताते हैं कहां और कैसे करें शिकायत (हेल्पलाइन)

अगर आपको पेट्रोल की क्वॉलिटी, सर्विस या फिर सेल्समैन के बर्ताव से संबंधित किसी भी पॉइंट पर दिक्कत आती है, तो सबसे पहले पंप मैनेजर से शिकायत करें या फिर कंप्लेंट बुक में लिखें। बात न बने तो फिर आजमाएं ये तरीके :

इंडियन ऑयल और आईबीपी

- इंडियन ऑयल और आईबीपी के ग्राहक इस टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करवाएं : 18002333555 (यह लाइन सातों दिन और 24 घंटे काम करती है)। खत लिखकर या फोन से यहां भी की जा सकती है शिकायत : चीफ डिविजनल मैनेजर, रिटेल सेल्स (दिल्ली डिविजन), इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, बाबर रोड, नई दिल्ली-110001, फैक्स : 011-23414861, फोन : 11-23411545

- वेबसाइट पर जाकर भी दर्ज कर सकते हैं शिकायत : www.iocl.com पर 'राइट टु अस' ऑप्शन पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करें।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम

हिंदुस्तान पेट्रोलियम के उपभोक्ता इस टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें : 60506050 (यह लाइन सातों दिन और 24 घंटे काम करती है।)

- यहां भी की जा सकती है शिकायत : चीफ रीजनल मैनेजर, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, दिल्ली रिटेल ऑफिस, सातवीं मंजिल, स्कोप मीनार, लक्ष्मी नगर डिस्ट्रिक्ट सेंटर, दिल्ली-110092, फैक्स: 011-22010616, फोन: 22010615

वेबसाइट : www.hindustanpetroleum.com

वेबसाइट के 'रिटेल' ऑप्शन में जाकर 'राइट टु अस' में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

भारत पेट्रोलियम

- भारत पेट्रोलियम के ग्राहक इस टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें : 1800222725 (यह लाइन सातों दिन और 24 घंटे काम करती है)

- यहां भी की जा सकती है शिकायत : सीनियर मैनेजर (जन शिकायत), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, बिजवासन, नई दिल्ली-110061

फोन : 011-28062163/28063416

वेबसाइट : www.bharatpetroleum.com

इस पर कंप्लेंट/फीडबैक ऑप्शन में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कॉमन हेल्पलाइन नंबर : किसी भी पेट्रोल कंपनी के ग्राहक कहीं से भी टोल-फ्री नंबर 155233 डायल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

फिर भी न बने बात तो

अगर आप ऑयल कंपनी की कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं, तो पेट्रोलियम मंत्री या सचिव, भारत सरकार को इस पते पर लिखें : जन शिकायत, पेट्रोलियम मंत्रालय, जी-18, शास्त्री भवन, नई दिल्ली-110001

वेबसाइट : www.pgportal.gov.in


Asif Chaudhary Chairman Sampoorn Jan Shakti NGO www.sjsngo.com +91-8744-911-911 +91-8527-813-631

सम्पूर्ण जन शक्ति संगठन” (N.G.O)

edit

“सम्पूर्ण जन शक्ति संगठन” (N.G.O) ( सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक जागरूकता, सशक्तिकरण और विकास के लिए संगठन ) (हमारी पहचान, हमारी ताक़त) संगठन “सम्पूर्ण जन शक्ति संगठन” (N.G.O) समाज में व्याप्त कुरीतियों, अन्याय, अत्याचार, अशिक्षा, अन्धविश्वास जैसी बुराइयों से लड़ते हुए एक साफ़ सुथरे समाज के निर्माण का स्वपन सार्थक करने के प्रयास में लगा हुआ हैं। इसी लक्ष्य को लेकर राष्ट्र निर्माण की दिशा में युवाओं को सक्रिय योगदान हेतु प्रेरित करने तथा समाज के प्रति उनके दायित्वों का बोध कराने के काम में “सम्पूर्ण जन शक्ति संगठन” (N.G.O) के माध्यम से , मैं और मेरे साथी प्रयास रत हैं, इस अभियान को सफल बनाने के लिए आप लोगों के साथ की आवश्यकता है, अगर आप लोग हमारे इस प्रयास में स्वैच्छिक रूप से साथ देना चाहते हैं, तो ““सम्पूर्ण जन शक्ति संगठन” (N.G.O) से जुड़ें। हम आपका स्वागत करते हैं………. हम भारत देश को अपराध रहित, शिछित, मजबूत अर्थ व्यवस्था, भरपूर चिकित्सा सुविधाएँ और एक विकसित देश के रूप में देखना चाहते हैं. हम गरीबी, अपराध, अन्याय, अशिछा, चिकित्सा सुविधाओं की कमी, असामाजिकता के खिलाफ जन सहयोग से लड़ना चाहते हैं हम बाल मजदूरी, विधवाओं, बुजर्गों को उनका हक दिलाने के लिए लड़ना चाहते हैं हमारा उद्देश्य कमजोर व बेसहारा लोगों की समस्याओं को किसी भी तरह से हल करके उनकी मदद करना है। हमारा संदेश – राष्टीय स्तर पर एक ऐसा संगठन खड़ा करना है जो समाज में व्याप्त सामाजिक बुराइयों से, भरष्टाचार और अन्याय के खिलाफ बिना किसी दबाब में आये, बगैर ये देखे की अन्याई का बजूद क्या है अपना कार्य कर सके. यदि आप हमारे मकसद से सहमत हैं समाज के लिए कुछ करने का जज्बा, जोश अपने अंदर रखते हैं तो हमारे साथ जुडकर हमे और अपने आप को और अधिक मजबूत बनाये।

बस एक ही उल्लू काफी है, बर्बाद गुलिस्ताँ करने को, हर शाख पे उल्लू बैठा है, अंजामे गुलिस्ताँ क्या होगा……. सिर्फ हंगामा खड़ा करना मेरा मकसद नही, मेरा मकसद है की ये सूरत बदलनी चाहिए, घनघोर अंधेरों ने घेरा, हर एक तन हर एक मन, ये अँधेरा चीर एक शमां तो जलनी चाहिए, राजनेताओं ने गंदा कर दिया ये देश सारा, ये निजाम बदलने, एक आंधी निकलनी चाहिए, नहीं चाहिए हमको यारों, आपस में बटवारा कोई, देश-प्रेम की जिद अब, हर दिल मे मचलनी चाहिए,

“तन समर्पित मन समर्पित और ये जीवन समर्पित, चाहता हूँ देश की धरती तुझे कुछ और भी दूं,” संगठन के उद्देश्य “सम्पूर्ण जन शक्ति संगठन” (N.G.O) समाज में व्याप्त कुरीतियों, अन्याय, अत्याचार, अशिक्षा, अन्धविश्वास जैसी बुराइयों से लड़ते हुए एक साफ़ सुथरे समाज के निर्माण का स्वपन सार्थक करने के प्रयास में लगा हुआ हैं … इसी लक्ष्य को लेकर राष्ट्र निर्माण की दिशा में युवाओं को सक्रिय योगदान हेतु प्रेरित करने तथा समाज के प्रति उनके दायित्वों का बोध कराने के काम में “सम्पूर्ण जन शक्ति संगठन” (N.G.O) के माध्यम से, मैं और मेरे साथी प्रयास रत हैं। हम भारत देश को अपराध रहित, शिछित, मजबूत अर्थ व्यवस्था, भरपूर चिकित्सा सुविधाएँ और एक विकसित देश के रूप में देखना चाहते हैं. हम गरीबी, अपराध, अन्याय, अशिक्षा (Illiteratness), चिकित्सा सुविधाओं की कमी, असामाजिकता के खिलाफ जन सहयोग के द्वारा से लड़ना चाहते हैं हम बाल मजदूरी, विधवाओं, बुजर्गों को उनका हक दिलाने के लिए लड़ना चाहते हैं हमारा उद्देश्य कमजोर व बेसहारा लोगों की समस्याओं को किसी भी तरह से हल करके उनकी मदद करना है हमारा संदेश – हमारा मकसद राष्टीय स्तर पर एक ऐसा संगठन खड़ा करना है जो समाज में व्याप्त सामाजिक बुराइयों से, भरष्टाचार और अन्याय के खिलाफ बिना किसी दबाब में आये, आम आदमी की लड़ाई लड़ सके। और बगैर ये देखे की कि अन्याय का वजूद ( ताक़त ) क्या है अपना कार्य कर सके। यदि आप हमारे मकसद से सहमत हैं समाज के लिए कुछ करने का जज्बा, जोश अपने अंदर रखते हैं तो हमारे साथ जुडकर हमे और अपने आप को और अधिक मजबूत बनाये।

संगठन के उद्देश्य:  राष्ट्रीय एकता एवं भाईचारे को मजबूती प्रदान करना।

 साक्षरता को बढ़ावा देना।

 गरीबों, अपाहिजों एवं विपत्ति में फंसे लोगों को सहायता पहुंचाना।

 समाज में स्थापित कुरीतियों एवं बुराइयों को दूर करना।

 छुआछूत को दूर करना।

 समाज में बढ़ रहे जातीय एवं साम्प्रदायिक संघर्षों को दूर करना।

 संगठन के कार्यों को संचालित करने हेतु विभिन्न प्रान्तों, जिलों, तहसीलों एवं गांवों में आवश्कतानुसार संगठन के शाखा कार्यालयों को स्थापित करके संचालित करना तथा कार्यालयों में एवं देश स्तर पर प्रचार-प्रसार हेतु अस्थायी एवं स्थायी कार्यकर्ताओं की उचित वेतन पर नियुक्ति करना।

 संगठन के जनकल्याणकारी कार्यों को देश स्तर पर संचालित करने हेतु प्रान्तीय, जिलास्तरीय, तहसील स्तरीय एवं ब्लॉक तथा ग्रामस्तरीय संगठन के शाखा पदाधिकारियों की नियुक्ति करना।

 अपने जनकल्याणकारी कार्यों हेतु प्रशासनिक आर्थिक सहयोग, सब्सिडी एवं सांसद या विधायक निधि से सहयोग प्राप्त करना और आवश्यकतानुसार बैंकों या प्राइवेट वित्तीय संस्थाओं से ऋण प्राप्त करके कार्यों को संचालित करना।

 शिक्षा को बढ़ावा देने हेतु कोचिंग सेण्टर एवं विद्यालयों का निर्माण कराकर संचालित करना। एवं गरीब या मुहताज बच्चों हेतु शिक्षा की व्यवस्था कराना या आर्थिक मदद देना व बच्चों को शिक्षा क्षेत्र में पुरस्कृत करना।  संगठन अपने उद्देश्यों की पूर्ति हेतु उपहार, सहयोग, दान, सम्पत्ति (चल व अचल) संगठन के हित में स्वीकार करने के लिये अधिकृत है।

 जनकल्याणकारी सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, ऐतिहासिक आदि जनकारियों से जुड़े साहित्य एवं राष्ट्रीय चेतना, नशा, भ्रष्टाचार एवं अपराध मुक्ति हेतु प्रचार सामग्री का प्रकाशन करके जन-जन तक पहुँचाना।

 नशामुक्त समाज के निर्माण हेतु देश स्तर पर अभियान चलाना। आवश्यकतानुसार जगह-जगह पर जनजागरण कार्यक्रमों एवं जनजागरण सद्भावना यात्रा आदि का आयोजन करना।

 पर्यावरण के रक्षार्थ वृक्षारोपण आदि करना एवं समाज को इस दिशा में कार्य करने हेतु प्रेरित करना। साथ ही जल संरक्षण, भूमि संरक्षण तथा वायु एवं ध्वनि प्रदूषण के क्षेत्र में भी सतत कार्य करना।

 समाज को पूर्ण स्वस्थ बनाने के लिए स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करना एवं चिकित्सालयों का निर्माण कराकर संचालित करना तथा ऐसे कार्यों के लिये आर्थिक मदद देना।

 शारीरिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने एवं शारीरिक रूप से समाज को सामर्थ्यवान् बनाने के उद्देश्य से खेल-कूद कार्यक्रमों को आयोजित करना और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने हेतु पुरस्कृत करना तथा खेल मैदानों का निर्माण कराकर सभी खेल सुविधायें एवं सामग्री उपलब्ध कराना तथा इस क्षेत्र में उचित आर्थिक सहयोग प्रदान करना।

 जनकल्याणकारी कार्यों को गति देने हेतु धन अर्जित करने के लिये आवश्यकतानुसार ऐसे व्यावसायिक कार्य करना, जिनसे धन अर्जित हो सके तथा बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध हो सके।

 धर्मशाला, प्याऊ, शौचालय, भवनों आदि जनकल्याणकारी निर्माणों को कराने हेतु संगठन के नाम से भूमि क्रय करना तथा किराये या लीज पर लेकर इन क्रमों को संचालित करना।

 संगठन की समस्त जनकल्याणकारी गतिविधियों के संचालन हेतु भूमि क्रय करना, भवनों एवं कार्यालयों का निर्माण कराना, जिसके लिये देश के विभिन्न प्रान्तों, जिलों, कस्बों, गांवों आदि में विस्तार किया जा सकता है। आवश्यकतानुसार संगठन की भूमि को विक्रय, लीज या किराये पर भी दिया जा सकता है एवं संगठन स्वतः भवनों एवं भूमि को किराये या लीज पर लेकर उपयोग कर सकता है।




उद्देश्य प्राप्ति का तरीका: संगठन का मुख्य उद्देश्य संगठन के साथ लाखो लोगो को जोड़ना है। संगठन लाखो लोगो को मिलाकर एक ऐसा संगठन बनाना चाहता है जिसका नाम पूरे विश्व मैं हो। जैसे- जैसे संगठन के साथ लोग जुड़ते चले जाएंगे वैसे- वैसे ही संगठन का नाम और उसकी ताक़त बढ़ती चली जायेगी। जैसे- जैसे संगठन की ताक़त बढ़ेगी उसी तरह संगठन के साथ जुड़े कार्यकर्ताओ और सदस्यों की ताक़त भी बढ़ती चली जायेगी। गाँव ,शहर और बड़े-बड़े ज़िलों मैं संगठन की शाखाएं खुलती चली जायेगी जिससे हमारे सदस्य और कार्यकर्ता फायदा उठाएंगे। समाज मैं हो रहे किसी भी प्रकार के अन्याय से बेखौफ होकर हमारे कार्यकर्ता उसका सामना करेंगे। संगठन एक ऐसा दबाव समूह (Presurre Group) बनाना चाहता है जो की किसी भी प्रकार के अन्याय के खिलाफ सरकार तक को भी अपना फैसला बदलने के लिए मजबूर कर सके। सामाजिक और राजनितिक जारुकता और सशक्तिकरण से हमारा अभिप्राय है की हमें एक आम आदमी और समाज को इतनी शक्तियां देनी है की उसे कभी ये ना सोचना पड़े की मैं एक कमज़ोर आदमी हूँ। और चाहते हुए भी मैं अपने या अपने किसी साथी पर या समाज मैं हो रहे अन्याय को रोक नहीं सकता हूँ। । हमारे संगठन का मुख्य मकसद है कि एक आम आदमी को इतना सशक्त किया जाए कि वो किसी बुराई को रोकने और अपने या समाज के किसी भी किसी भी स्तर के जायज़ काम को कराने मैं समर्थ हो। हमारे सदस्य को पता हो कि अगर मेरे या मेरे किसी साथी पर किसी प्रकार का अन्याय होता है तो मेरे पीछे हमारे संगठन की एक बहुत बड़ी फ़ौज़ खड़ी है और वो मेरे साथ किसी भी प्रकार का अन्याय होने से बचाएंगे। संगठन के कार्यों को संचालित करने हेतु विभिन्न प्रान्तों, जिलों, तहसीलों एवं गांवों में आवश्कतानुसार संगठन के शाखा कार्यालयों को स्थापित करके संचालित करना तथा कार्यालयों में एवं देश स्तर पर प्रचार-प्रसार हेतु अस्थायी एवं स्थायी कार्यकर्ताओं की उचित वेतन पर नियुक्ति करेगा। इस प्रकार जब संगठन आपको नियुक्त करता है तो संगठन आपसे काम करवाता है। उसमें हर व्यक्ति को वेतन कार्यानुसार दिया जाता है। जब आप अस्थायी कार्यकर्त्ता के रूप मैं नियुक्त होते हो तो आपको अपने इलाके या मोहल्ले मैं रहकर ही काम करना होता है। संगठन के प्रचार-प्रसार, संगठन की शाखाओ और कार्यालयों को स्थापित करके संचालित करने का काम संगठन की और से अस्थायी कार्यकर्ताओ को सौंपा जाता है। । आप जितने ज्यादा कार्यकर्ता अपने मोहल्ले या इलाके मैं बनाओगे उसी अनुसार वेतन दिया जाया करेगा।

औरंगजेब के इतिहास पर सियासत, भेदभाव तथा सत्य

edit

"औरंगजेब के इतिहास पर सियासत, भेदभाव तथा सत्य" पिछले दिनों दिल्ली में एक सड़क का नाम औरंगजेब रोड से बदलकर अब्दुल कलाम कर देने पर ओवैसी के विरोध भरे ट्वीट के बाद राजनीति और इतिहासकारों में फिर से औरंगजेब के इतिहास को लेकर चर्चा होने लगी है। कुछ लोगों का कहना है क़ि क्योंकि वो मुस्लिम था इसलिए दक्षिणपंथी इतिहासकारों को पसंद नहीं था, और क्योंकि वह कट्टर धार्मिक था, इसलिए वामपंथियों को पसंद नहीं था। वैसे भी अगर हम देखें तो जितना मैने अभी तक औरंगजेब के बारे में पढ़ा या सुना था उसमें यह पता चलता रहा है क़ि औरंगजेब ने हिंदुओं पर बहुत अत्याचार किए थे, सबसे अधिक मंदिरों को उसने ही तुडवाया था। लेकिन कल फेसबुक पर कुछ लोगों के विचार पढ़ने के बाद मुझे भी उसके बारे में पढ़ने और जानने का शौक चढ़ गया। जितना औरंगजेब के बारे में मैने पढ़ा उसमें तो यह पता चला क़ि उसको विदेशी कहना बिल्कुल ग़लत है। उसकी 5 पीढ़ियाँ भारत में रह चुकी थी, वो यहीं पर पला-बढ़ा था, इसलिए उसको हिन्दुस्तानी तो कहा ही जा सकता है। दूसरी बात यह कि मैं भी मानता हूँ क़ि वो धार्मिक रूप से काफ़ी कट्टर था, लेकिन अपने धर्म के प्रति, वो दूसरे धर्मों या हिंदू धर्म के प्रति उतना विरोधी नहीं था, जितना उसे बताया गया है। अगर ऐसा नहीं है तो वो अपनी सग़ी बहन की शादी वाराणसी के अपने संस्कृत के शिक्षक ब्रम्‍हान से कैसे कर देता? वो कोई बड़ा लुटेरा नही था जो यहाँ से धन लेजाकर बाहर के देशों में रख देता या आज के लोगों के जैसे स्विस बैंक में जमा करवा देता। उसने कभी भी अपने शौक में देश को बर्बाद नहीं किया क़ि इश्क में ताजमहल बनवाकर आर्थिक स्थिति खराब कर दे। वो दस लाख के सूट नहीं पहनता था वो तो राज्य के खजाने की 1 फूटी कौड़ी भी खुद पर नहीं खर्च करता था। वो क़ुरान की आयतें लिखकर और टोपी बनाकर उनको बेंचकर अपने खर्च निकालता था। यहाँ तक कि वो ऐसा बादशाह था जिसने राज्य को कंगाली से बचाने के खातिर अपने ऐय्यास पिता को क़ैद कर लिया था, और शराबी भाइयों को मरवा दिया था। हो सकता है कि इस तथ्य को अलग तरीके से पेश किया जाए। एक समय था जब उसको पता चला क़ि राज्य की मज़ारों में बलात्कार और जुर्म जैसी घटनाएँ हो रही हैं तो उसने कितनी मज़ारें तुड्वा दी थी। एक बार बनारस के ही एक ब्रम्‍हान की बेटी की इज़्ज़त बचाने की बात की गई तो अपने ही मुस्लिम सेनापति को दो हाथियों में पैर बँधवाकर बीच से चीरवा दिया था। मुग़लों के इतिहास में सबसे अधिक 368 हिन्दू मनसबदार ( वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ) औरंगज़ेब ने अपने शासनकाल में नियुक्त किए थे। उसने भगवत गीता का अरबी, फ़ारसी और उर्दू में अनुवाद कराकर अरब में भेजा और सनातन धर्म व संस्कृति को वहाँ तक पहुँचाया। सतीप्रथा पर सबसे पहले रोंक औरंगजेब ने ही अपने कार्यकाल में लगवाई थी। इसका अर्थ यह भी नहीं है क़ि औरंगजेब पूरी तरह से दूध के धुले थे, वो काफ़ी हद तक कठोर थे। लेकिन दोनो ही धर्मों पर। हिंदुओं पर जजिया कर लगवाया था, उसके बदले अलग अलग तरह के लगभग 50 कर माफ़ भी कर दिए थे। यह कर मुस्लिमों पर नहीं लगा था क्योंकि ज़कात के रूप में एक कर लगा हुआ था। जो जजिया कर से अधिक दर का था। अगर ज़कात को ही हिंदुओं पर अनिवार्य कर देता या मुस्लिमों पर कोई कर ना होता तो उसे ग़लत कहा जाता। अब मैं आता हूँ सबसे महत्वपूर्ण पक्ष मंदिरों के तोड़े जाने पर। काफ़ी जगह पर मैने पढ़ा है कि औरंगजेब ने कई मंदिर बनवाए भी थे। चित्रकूट का संकट मोचन मंदिर औरंगज़ेब ने बनवाया था और चित्रकूट में तमाम मंदिरों जो सभी औरंगज़ेब की दी हुई ज़मीन पर बने हैं। उज्जैन में महाकाल मंदिर भी उसने ही बनवाया था। यह भी सत्य है क़ि उसने मंदिर टुडवाये भी थे। लेकिन जैसा क़ि मैं आपको बता चुका हूँ क़ि औरंगजेब काफ़ी कठोर बादशाह था। इसलिए उसके फ़ैसलों के बीच में जो भी आता था वो उसको टुड्वा देता था, उसमें मंदिर और मस्जिद दोनो ही थे। लेकिन संख्या के आधार पर मंदिर ज़्यादा टूटे होंगे। वो एक कठोर शासक था इसलिए जीत के लिए कई तरह के साम, दाम, दंड और भेद की राजनीति पर भी चलता होगा। उसमें कई ग़लत काम भी हुए होंगे। जब वर्तमान में लोकतांत्रिक सरकारें(राजस्थान में वसुंधरा राजे) मंदिर टुड्वा देती हैं। और कई सरकारों के कार्य जनता के हित में नहीं होते हैं। तो के बादशाह से शत-प्रतिशत सही होने की उम्मीद कैसे की जा सकती है। उड़ीसा के पूर्व राज्यपाल और पूर्व राज्यसभा सांसद प्रो। बी। एन पाण्डेय का एक लेख मैने कल पढ़ा। कुछ लोगों ने औरंगजेब के इतिहास के लिए उनकी एक किताब ‘‘इतिहास के साथ यह अन्याय‘‘ को कई बार कोर्ट भी किया। उनके लेख में यह लिखा है क़ि जब वो इलाहाबाद के चेयरमैन (1948-1953) थे, तो उनके सामने एक मामला दाखिल खारिज को लेकर आया। यह मामला सोमेश्वर नाथ महादेव मन्दिर से संबंधित जायदाद के बारे में था। मन्दिर के महंत की मृत्यु के बाद उस जायदाद के दो दावेदार खड़े हो गए थे। एक दावेदार ने कुछ दस्तावेज़ दाखिल किये जो उसके खानदान में बहुत दिनों से चले आ रहे थे। इन दस्तावेज़ों में शहंशाह औरंगज़ेब के फ़रमान भी थे। औरंगज़ेब ने इस मन्दिर को जागीर और नक़द अनुदान दिया था। उन्होने सोचा कि ये फ़रमान जाली होंगे। उनको आश्चर्य हुआ कि यह कैसे हो सकता है कि औरंगज़ेब जो मन्दिरों को तोडने के लिए प्रसिद्ध है, वह एक मन्दिर को यह कह कर जागीर दे सकता हे यह जागीर पूजा और भोग के लिए दी जा रही है। आखि़र औरंगज़ेब कैस बुतपरस्ती के साथ अपने को शरीक कर सकता था। उनको यक़ीन था कि ये दस्तावेज़ जाली हैं, परन्तु कोई निर्णय लेने से पहले उन्होने डा। सर तेज बहादुर सप्रु से राय लेना उचित समझा। वे अरबी और फ़ारसी के अच्छे जानकार थे। उनके दस्तावेज़ें उनके सामने पेश करके उनकी राय मालूम की तो उन्होंने दस्तावेज़ों का अध्ययन करने के बाद कहा कि औरंगजे़ब के ये फ़रमान असली और वास्तविक हैं। इसके बाद उन्होंने अपने मुन्शी से बनारस के जंगमबाडी शिव मन्दिर की फ़ाइल लाने को कहा। यह मुक़दमा इलाहाबाद हाईकोर्ट में 15 साल से विचाराधीन था। जंगमबाड़ी मन्दिर के महंत के पास भी औरंगज़ेब के कई फ़रमान थे, जिनमें मन्दिर को जागीर दी गई थी। इन दस्तावेज़ों ने औरंगज़ेब की एक नई तस्वीर उनके सामने पेश की, उससे वो खुद आश्चर्य में पड़ गए। डाक्टर सप्रू की सलाह पर उन्होने भारत के विभिन्न प्रमुख मन्दिरों के महंतो के पास पत्र भेजकर उनसे निवेदन किया कि यदि उनके पास औरंगज़ेब के कुछ फ़रमान हों जिनमें उन मन्दिरों को जागीरें दी गई हों तो वे कृपा करके उनकी फोटो-स्टेट कापियां मेरे पास भेज दें। अब उनके सामने एक और आश्चर्य की बात आई। उज्जैन के महाकालेश्वर मन्दिर, चित्रकूट के बालाजी मन्दिर, गौहाटी के उमानन्द मन्दिर, शत्रुन्जाई के जैन मन्दिर और उत्तर भारत में फैले हुए अन्य प्रमुख मन्दिरों एवं गुरूद्वारों से सम्बन्धित जागीरों के लिए औरंगज़ेब के फरमानों की नकलें उनको प्राप्त हुई। यह फ़रमान 1065 हि। से 1091 हि।, अर्थात 1659 से 1685 ई। के बीच जारी किए गए थे। हालांकि हिन्दुओं और उनके मन्दिरों के प्रति औरंगज़ेब के उदार रवैये की ये कुछ मिसालें हैं, फिर भी इनसे यह प्रमाणित हो जाता है कि इतिहासकारों ने उसके सम्बन्ध में जो कुछ लिखा है, वह पक्षपात पर आधारित है और इससे उसकी तस्वीर का एक ही रूख सामने लाया गया है। भारत एक विशाल देश है, जिसमें हज़ारों मन्दिर चारों ओर फैले हुए हैं। यदि सही ढ़ंग से खोजबीन की जाए तो मुझे विश्वास है कि और बहुत-से ऐसे उदाहरण मिल जाऐंगे जिनसे औरंगज़ेब का गै़र-मुस्लिमों के प्रति उदार व्यवहार का पता चलेगा। . औरंगज़ेब न्याय के मामले में मन्दिर और मस्जिद में कोई फ़र्क़ नहीं समझता था। ‘‘दर्भाग्य से मध्यकाल और आधुनिक काल के भारतीय इतिहास की घटनाओं एवं चरित्रों को इस प्रकार तोड़-मरोड़ कर मनगढंत अंदाज़ में पेश किया जाता रहा है कि झूठ ही ईश्वरीय आदेश की सच्चाई की तरह स्वीकार किया जाने लगा, और उन लोगों को दोषी ठहराया जाने लगा जो तथ्य और पनगढंत बातों में अन्तर करते हैं। आज भी साम्प्रदायिक एवं स्वार्थी तत्व इतिहास को तोड़ने-मरोडने और उसे ग़लत रंग देने में लगे हुए हैं।


Asif Chaudhary Chairman Sampoorn Jan Shakti NGO www,sjsngo.com +91-8744-911-911

Speedy deletion nomination of User:Sjsngo.delhi

edit
 

If this is the first article that you have created, you may want to read the guide to writing your first article.

You may want to consider using the Article Wizard to help you create articles.

A tag has been placed on User:Sjsngo.delhi, requesting that it be deleted from Wikipedia. This has been done under two or more of the criteria for speedy deletion, by which pages can be deleted at any time, without discussion. If the page meets any of these strictly defined criteria, then it may soon be deleted by an administrator. The reasons it has been tagged are:

If you think this page should not be deleted for this reason, you may contest the nomination by visiting the page and clicking the button labelled "Contest this speedy deletion". This will give you the opportunity to explain why you believe the page should not be deleted. However, be aware that once a page is tagged for speedy deletion, it may be deleted without delay. Please do not remove the speedy deletion tag from the page yourself, but do not hesitate to add information in line with Wikipedia's policies and guidelines. If the page is deleted, and you wish to retrieve the deleted material for future reference or improvement, then please contact the deleting administrator, or if you have already done so, you can place a request here. Flounder fillet (talk) 23:33, 15 May 2024 (UTC)Reply