User:2230145 Advika/sandbox

डेल्फी विधि:

edit

डेलफी विधि, जिसे एस्टिमेट-टॉक-एस्टिमेट (ईटीई) के रूप में भी जाना जाता है, एक संरचित संचार तकनीक या विधि है, जिसे मूल रूप से एक व्यवस्थित, संवादात्मक भविष्यवाणी पद्धति के रूप में विकसित किया गया था जो विशेषज्ञों के एक पैनल पर निर्भर करती है। इस तकनीक को आमने-सामने की बैठकों में उपयोग के लिए भी अनुकूलित किया जा सकता है, और फिर इसे मिनी-डेल्फी कहा जाता है। डेल्फी को व्यापक रूप से व्यावसायिक भविष्यवाणी के लिए इस्तेमाल किया गया है और इसमें एक अन्य संरचित भविष्यवाणी दृष्टिकोण, भविष्यवाणी बाजारों पर कुछ निश्चित लाभ हैं। [1][2][3][4][5][6]

डेल्फी का उपयोग विशेषज्ञों की सहमति प्राप्त करने और पेशेवर दिशानिर्देश विकसित करने में भी किया जा सकता है। इसका उपयोग चिकित्सा, सार्वजनिक स्वास्थ्य और अनुसंधान सहित कई स्वास्थ्य-संबंधित क्षेत्रों में किया जाता है। [7][8]

डेल्फी इस सिद्धांत पर आधारित है कि संरचित समूहों के व्यक्तियों के अनुमान (या निर्णय) असंरचित समूहों की तुलना में अधिक सटीक होते हैं। विशेषज्ञ दो या अधिक चरणों में प्रश्नावली का उत्तर देते हैं। प्रत्येक चरण के बाद, एक सुगमकर्ता या परिवर्तन एजेंट पिछले चरण से विशेषज्ञों के अनुमानों का एक बेनामी सारांश प्रदान करता है साथ ही वे अपने निर्णयों के लिए दिए गए कारण भी प्रदान करते हैं। इस प्रकार, विशेषज्ञों को अपने पैनल के अन्य सदस्यों के उत्तरों के आधार पर अपने पिछले उत्तरों को संशोधित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस प्रक्रिया के दौरान उत्तरों की सीमा कम हो जाएगी और समूह "सही" उत्तर की ओर अभिसरण करेगा। अंत में, प्रक्रिया को एक पूर्वनिर्धारित रोक बिंदु (जैसे, राउंड की संख्या, सहमति की उपलब्धि, परिणामों की स्थिरता) के बाद रोक दिया जाता है, और अंतिम दौर के माध्य या माध्यमान स्कोर परिणाम निर्धारित करते हैं। [9]McLaughlin MW (1990). "The Rand Change Agent Study Revisited: Macro Perspectives and Micro Realities". Educational Researcher. 19 (9): 11–16. doi:10.2307/1176973. ISSN 0013-189X. JSTOR 1176973.Cite error: There are <ref> tags on this page without content in them (see the help page).[10]

डेल्फी थीसिस के निर्माण और विशेषज्ञों की परिभाषा और चयन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि पद्धति संबंधी कमजोरियों से बचा जा सके जो परिणामों की वैधता और विश्वसनीयता को गंभीर रूप से खतरे में डालती हैं। [11][12]

इतिहास:

edit

डेलफाई नाम डेल्फाई के दैवज्ञ से लिया गया है, हालांकि इस पद्धति के लेखक नाम के दैवज्ञ के अर्थ से खुश नहीं थे, "थोड़ा बहुत भूत-प्रेत लग रहा था"।[13] डेलफाई विधि मानती है कि समूह के निर्णय व्यक्तिगत निर्णयों से अधिक मान्य होते हैं।

डेलफाई विधि शीत युद्ध की शुरुआत में युद्ध पर प्रौद्योगिकी के प्रभाव की भविष्यवाणी करने के लिए विकसित की गई थी।[14] 1944 में, जनरल हेनरी एच. अर्नोल्ड ने अमेरिकी वायु सेना के लिए तकनीकी क्षमताओं पर एक रिपोर्ट बनाने का आदेश दिया, जिसका इस्तेमाल भविष्य में सेना द्वारा किया जा सकता है।

विभिन्न तरीकों की कोशिश की गई, लेकिन पारंपरिक भविष्यवाणी विधियों की कमियां, जैसे कि सैद्धांतिक दृष्टिकोण, मात्रात्मक मॉडल या प्रवृत्ति बहिर्बलन, उन क्षेत्रों में जल्दी ही स्पष्ट हो गईं जहां अभी तक सटीक वैज्ञानिक कानून स्थापित नहीं किए गए हैं। इन कमियों से निपटने के लिए, ओलाफ हेलमर, नॉर्मन डालकी और निकोलस रेशर द्वारा 1950-1960 के दशक (1959) में प्रोजेक्ट रैंड के दौरान डेलफाई विधि विकसित की गई थी।[15] तब से इसे विभिन्न संशोधनों और पुनर्निर्माणों के साथ, जैसे कि इमेन-डेलफाई प्रक्रिया के साथ, उपयोग किया जाता है।[16]

विशेषज्ञों से संभावित दुश्मन के हमलों की संभावना, आवृत्ति और तीव्रता पर अपनी राय देने के लिए कहा गया था। अन्य विशेषज्ञ गुमनाम रूप से प्रतिक्रिया दे सकते थे। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराया गया जब तक कि सर्वसम्मति नहीं बन गई।

डेलफाई पद्धति को लागू करने के लिए कठोर दृष्टिकोण की व्याख्या करने वाला एक शोध प्रोटोकॉल मूल रूप से 2015 में बीएमजे ओपन में प्रकाशित किया गया था।[17] इस शोध प्रोटोकॉल का उपयोग अब आमतौर पर किसी भी शोध द्वारा किया जाता है और उसका हवाला दिया जाता है जो डेलफाई पद्धति को लागू करता है क्योंकि यह पहली बार है जब पद्धति के व्यावहारिक अनुप्रयोग के लिए एक स्पष्ट प्रोटोकॉल का वर्णन किया गया है।

2021 में, Beiderbeck et al. द्वारा एक क्रॉस-डिसिप्लिनरी अध्ययन ने रियल-टाइम डेलफाई प्रारूपों सहित डेलफाई पद्धति के नए दिशाओं और प्रगति पर ध्यान केंद्रित किया। लेखक मनोविज्ञान के क्षेत्र के भाव विश्लेषण सहित अन्य लोगों के बीच डेलफाई सर्वेक्षण डिजाइन करने के लिए एक पद्धतिगत टूलबॉक्स प्रदान करते हैं।[18]

मुख्य विशेषताएं:

edit

इस तकनीक में विशेषज्ञों का एक पैनल संगठन के अंदर और बाहर दोनों जगह से जुटाया जाता है। पैनल में उन क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल होते हैं जहां निर्णय लेने की आवश्यकता होती है। प्रत्येक विशेषज्ञ से गुमनाम पूर्वानुमान लगाने के लिए कहा जाता है।

प्रतिभागियों की गुमनामी:

edit

आमतौर पर सभी प्रतिभागी गुमनाम रहते हैं। अंतिम रिपोर्ट पूरी होने के बाद भी उनकी पहचान उजागर नहीं की जाती है। यह कुछ प्रतिभागियों के अधिकार, व्यक्तित्व या प्रतिष्ठा को दूसरों पर हावी होने से रोकता है। यकीनन, यह प्रतिभागियों को (कुछ हद तक) उनके व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों से मुक्त करता है, "बैंडवैगन प्रभाव" या "हेलो प्रभाव" को कम करता है, राय की स्वतंत्र अभिव्यक्ति की अनुमति देता है, खुली आलोचना को प्रोत्साहित करता है और पहले के निर्णयों को संशोधित करते समय त्रुटियों को स्वीकार करने की सुविधा देता है।

सूचना प्रवाह का संरचना:

edit

विशेषज्ञों के शुरुआती योगदान प्रश्नावली के उत्तर और उनके उत्तरों पर उनकी टिप्पणियों के रूप में एकत्र किए जाते हैं। पैनल निदेशक जानकारी को संसाधित करके और गैर-प्रासंगिक सामग्री को फ़िल्टर करके प्रतिभागियों के बीच बातचीत को नियंत्रित करता है। यह आमने-सामने पैनल चर्चा के नकारात्मक प्रभावों से बचता है और समूह गतिशीलता की सामान्य समस्याओं का समाधान करता है।

नियमित प्रतिक्रिया:

edit

डेल्फी पद्धति प्रतिभागियों को दूसरों की प्रतिक्रियाओं, पूरे पैनल की प्रगति और अपने स्वयं के पूर्वानुमानों और विचारों को वास्तविक समय में संशोधित करने की अनुमति देती है।

सुविधाकर्ता की भूमिका:

edit

डेल्फी पद्धति का समन्वय करने वाले व्यक्ति को आमतौर पर एक सुविधाकर्ता या नेता के रूप में जाना जाता है, और विशेषज्ञों के अपने पैनल की प्रतिक्रियाओं को सुगम बनाता है, जिन्हें एक कारण से चुना जाता है, आमतौर पर उनके पास किसी राय या दृष्टिकोण का ज्ञान होता है। सुविधाकर्ता प्रश्नावली, सर्वेक्षण आदि भेजता है और यदि विशेषज्ञ पैनल स्वीकार करता है, तो वे निर्देशों का पालन करते हैं और अपने विचार प्रस्तुत करते हैं। प्रतिक्रियाओं को एकत्र किया जाता है और विश्लेषण किया जाता है, फिर सामान्य और परस्पर विरोधी दृष्टिकोणों की पहचान की जाती है। यदि सर्वसम्मति नहीं बनती है, तो प्रक्रिया थीसिस और एंटीथीसिस के माध्यम से जारी रहती है, धीरे-धीरे संश्लेषण की ओर काम करती है और सर्वसम्मति का निर्माण करती है।[19]


अनुप्रयोग:

edit

भविष्यवाणी में उपयोग:

edit

डेलफ़ी विधि के पहले अनुप्रयोग विज्ञान और प्रौद्योगिकी के भविष्यवाणी क्षेत्र में थे। इस विधि का उद्देश्य किसी विशेष प्रौद्योगिकी के लिए विशेषज्ञ मतों को संयुक्त धारक में संग्रह करना था, जिसमें उनकी संभावनाओं और अपेक्षित विकास समय के बारे में मतभेद हो। 1964 में गॉर्डन और हेल्मर द्वारा तैयार किए गए पहले ऐसे रिपोर्ट में लंबे समय तक विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास की दिशा का मूल्यांकन किया गया, जिसमें वैज्ञानिक अविष्कार, जनसंख्या नियंत्रण, स्वचालन, अंतरिक्ष प्रगति, युद्ध रोकथाम और शस्त्र प्रणालियों जैसे विषय शामिल थे। तकनीक की अन्य भविष्यवाणियाँ वाहन-हाईवे प्रणालियों, औद्योगिक रोबोट, बुद्धिमान इंटरनेट, ब्रॉडबैंड कनेक्शन और शिक्षा में तकनीक पर केंद्रित थीं।

पेटेंट भागीदारी पहचान में उपयोग:

edit

प्रारंभ 1980 के दशक में, जैकी आवर्मन ने जैकी आवर्मन एसोसिएट्स, इंक। के लिए एक संशोधित डेलफी विधि डिज़ाइन की थी, जिसका उद्देश्य पेटेंट-योग्य उत्पाद के विभिन्न योगदानकर्ताओं की भूमिकाओं की पहचान करना था। (एप्सिलॉन कॉर्पोरेशन, केमिकल वेपर डिपोजिशन रिएक्टर) इसके नतीजे फिर पेटेंट वकीलों द्वारा उपयोग किए गए थे ताकि सभी टीम सदस्यों की सामान्य संतोष के लिए बोनस वितरण दर निर्धारित की जा सकें।

नीति-निर्माण में उपयोग:

edit

1970s से, जन सार्वजनिक नीति निर्माण में डेलफ़ी तकनीक का उपयोग कई विधायिका नवाचार प्रस्तुत करता है। विशेष रूप से:

विभिन्न प्रकार के मदों की जांच की आवश्यकता (केवल पूर्वानुमान मदों के नहीं, सामान्यत: चुनौती मदों, लक्ष्य मदों, और विकल्प मदों) विभिन्न मूल्यांकन पैमाने का परिचय कराती है जो मानक डेल्फी में उपयोग नहीं किये जाते। इनमें सामान्यत: इच्छायुक्ति, क्षमता (तकनीकी और राजनीतिक) और संभावना शामिल होती है, जिनका विश्लेषणकर्ता विभिन्न परिस्थितियों का रूप दे सकते हैं: इच्छित परिस्थिति (इच्छायुक्ति से), संभावित परिस्थिति (क्षमता से) और अपेक्षित परिस्थिति (संभावना से); जन सार्वजनिक नीति निर्माण में उत्पन्न मुद्दों की जटिलता के कारण पैनलिस्टों के तर्कों का वजन बढ़ने लगता है, जैसे कि प्रत्येक मद के लिए प्रो और कॉन्स का निर्माण करना, साथ ही पैनल पर नए मदों को ध्यान में रखना; उसी प्रकार, पैनल मूल्यांकन के तरीकों को विस्तारित करने जैसे उपकरणों की जटिलता बढ़ने लगती है जैसे कि बहु आयामी तंत्रिका।

स्वास्थ्य सेटिंग्स में उपयोग:

edit

देलफी तकनीक का व्यापक रूप से स्वास्थ्य संबंधित सेटिंग में विशेषज्ञ सहमति तक पहुंचने में मदद के लिए व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, यह चिकित्सा मार्गदर्शिकाओं और प्रोटोकॉलों के विकास में अक्सर प्रयोग किया जाता है।

जन स्वास्थ्य में उपयोग
edit

जन स्वास्थ्य संदर्भों में इसके अनुप्रयोग के कुछ उदाहरण गैर शराबी मोटी लिवर रोग, आयोडीन की कमी विकार, प्रवासन से प्रभावित समुदायों के लिए प्रतिक्रियाशील स्वास्थ्य प्रणालियों का निर्माण, एचआईवी से प्रभावित लोगों के लिए आरोग्य प्रणालियों की भूमिका, और कोविड-19 महामारी को समाप्त करने के सिफारिशों पर 2022 के पेपर का निर्माण शामिल है।

रिपोर्टिंग मार्गदर्शिकाओं में उपयोग
edit

स्वास्थ्य शोध की रिपोर्टिंग के मार्गदर्शिकाओं के विकास में देलफी विधि का प्रयोग करना सिफारिश किया जाता है, विशेषतः अनुभवी विकसकों के लिए। जब से यह सलाह 2010 में दी गई थी, तब से दो प्रणाली विश्लेषणों में पाया गया है कि प्रकाशित रिपोर्टिंग मार्गदर्शिकाओं में से केवल कुछ ही 30% से कम देलफी विधियों का उपयोग विकास प्रक्रिया में शामिल करते हैं।

ऑनलाइन डेल्फी सिस्टम:

edit

वेबसाइटों का उपयोग करके कई डेल्फी पूर्वानुमान होते हैं, जो प्रक्रिया को वास्तविक समय में आयोजित करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के रूप में, टेककास्ट प्रोजेक्ट का उपयोग करते हुए दुनिया भर के 100 विशेषज्ञों के पैनल का उपयोग करके विज्ञान और प्रौद्योगिकी के सभी क्षेत्रों में अग्रणी उत्कृष्टि की पूर्वानुमान किया जाता है। एक और उदाहरण है हॉराइजन प्रोजेक्ट, जहां शिक्षा के लिए अगले कुछ वर्षों में ध्यान देने वाली प्रौद्योगिकी की उन्नतियों का पूर्वानुमान लगभगिक फ्यूचरिस्ट ऑनलाइन मिलकर डेल्फी विधि का उपयोग करते हैं।

  1. ^ Dalkey N, Helmer O (1963). "An Experimental Application of the Delphi Method to the use of experts". Management Science. 9 (3): 458–467. doi:10.1287/mnsc.9.3.458. hdl:2027/inu.30000029301680
  2. ^ Brown BB (September 1968). Delphi Process: A Methodology Used for the Elicitation of Opinions of Experts (Report). Santa Monica CA: Rand Corp. P-3925.
  3. ^ Sackman H (1974). Delphi assessment: Expert opinion, forecasting, and group process (Report). Santa Monica CA: The Rand Corporation. R-1283-PR.
  4. ^ Brown T (1972). An Experiment in Probabilistic Forecasting (Report). Santa Monica CA: The Rand Corporation. R-944-ARPA.
  5. ^ Linstone HA, Turoff M, eds. (1975). The Delphi Method: Techniques and Applications. Reading, Mass.: Addison-Wesley. ISBN 978-0-201-04294-8. Archived from the original on 2008-05-20.
  6. ^ Green KC, Armstrong JS, Graefe A (June 2008). "Methods to elicit forecasts from groups: Delphi and prediction markets compared". Foresight: The International Journal of Applied Forecasting. 8: 17–20. doi:10.2139/ssrn.1153124.
  7. ^ Taylor E (2020). "We Agree, Don't We? The Delphi Method for Health Environments Research". HERD. 13 (1): 11–23. doi:10.1177/1937586719887709. PMID 31887097. S2CID 209519275.
  8. ^ Moher D, Schulz KF, Simera I, Altman DG (February 2010). "Guidance for developers of health research reporting guidelines". PLOS Medicine. 7 (2): e1000217.
  9. ^ Rowe G, Wright G (2001). "Expert Opinions in Forecasting: The Role of the Delphi Technique" (PDF). In Armstrong (ed.). Principles of Forecasting: A Handbook of Researchers and Practitioners. International Series in Operations Research & Management Science. Vol. 30. Boston: Kluwer Academic Publishers. pp. 125–144. doi:10.1007/978-0-306-47630-3_7. ISBN 978-0-7923-7401-5.
  10. ^ Rowe G, Wright G (October 1999). "The Delphi technique as a forecasting tool: issues and analysis". International Journal of Forecasting. 15 (4): 353–375. doi:10.1016/S0169-2070(99)00018-7. S2CID 10745965.
  11. ^ Markmann C, Spickermann A, von der Gracht HA, Brem A (March 2021). "Improving the question formulation in Delphi‐like surveys: Analysis of the effects of abstract language and amount of information on response behavior". Futures & Foresight Science. 3 (1): e56. doi:10.1002/ffo2.56. S2CID 225273393.
  12. ^ Mauksch S, Heiko A, Gordon TJ (May 2020). "Who is an expert for foresight? A review of identification methods". Technological Forecasting and Social Change. 154: 119982. doi:10.1016/j.techfore.2020.119982. S2CID 216161197.
  13. ^ Ziglio E (1996). "The Delphi Method and its Contribution to Decision Making". In Adler M, Ziglio E (eds.). Gazing Into the Oracle: The Delphi Method and Its Application to Social Policy and Public Health. Jessica Kingsley Publishers. p. 5. ISBN 978-1-85302-104-6.
  14. ^ Custer RL, Scarcella JA, Stewart BR (Spring 1999). "The Modified Delphi Technique - A Rotational Modification". Journal of Vocational and Technical Education. 15 (2). Delphi Technique developed by Olaf Helmer and Norman Dalkey.
  15. ^ Rescher N (1998). Predicting the Future: An Introduction to the Theory of Forecasting. Albany: State University of New York Press. ISBN 978-0-7914-3553-3.
  16. ^ Passig D (Spring 1997). "Imen Delphi: A Delphi Variant Procedure for Emergence". Human Organization: Journal of the Society for Applied Anthropology. Dallas, TX: Southern Methodist University. 56 (1): 53–63. doi:10.17730/humo.56.1.a3676826366nx556.
  17. ^ Page A, Potter K, Clifford R, McLachlan A, Etherton-Beer C (August 2015). "Prescribing for Australians living with dementia: study protocol using the Delphi technique". BMJ Open. 5 (8): e008048. doi:10.1136/bmjopen-2015-008048. PMC 4538244. PMID 26264272.
  18. ^ Beiderbeck D, Frevel N, von der Gracht HA, Schmidt SL, Schweitzer VM (2021). "Preparing, conducting, and analyzing Delphi surveys: Cross-disciplinary practices, new directions, and advancements". MethodsX. 8: 101401. doi:10.1016/j.mex.2021.101401. PMC 8374446. PMID 34430297.
  19. ^ von der Gracht H (2012). "Consensus Measurement in Delphi Studies - Review and Implications for Future Quality Assurance". Technological Forecasting and Social Change. 79 (8): 1525–1536. doi:10.1016/j.techfore.2012.04.013.