'खुशखबरी: DDA की हाउसिंग स्कीम लॉन्च' नई दिल्ली दिल्ली में एक अदद मकान की तलाश करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। डीडीए ने अपनी हाउसिंग स्कीम 2014 लॉन्च कर दी है। इस स्कीम के तहत अलग-अलग कैटिगरी के कुल 25,034 फ्लैट्स होंगे। फॉर्म 1 से 9 सितंबर तक मिलेंगे। ड्रॉ 29 अक्टूबर को होंगे। दिल्ली के उपराज्यपाल और डीडीए के अध्यक्ष नजीब जंग की अध्यक्षता में हुई डीडीए बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया।

जसोला, वसंत विहार में पुराने फ्लैट हैं, जिसे DDA मरम्मत के बाद देगा। इनकी संख्या 811 हैं। सबसे ज्यादा 10,875 फ्लैट रोहिणी के सेक्टर 34 और 35 में होंगे। इसके बाद नरेला में सबसे ज्यादा 6,422 फ्लैट होंगे। इसके अलावा द्वारका, सिरसपुर और रोहिणी सेक्टर 4 में भी फ्लैट होंगे। इस बार ईडब्ल्यूएस के लिए बड़ी संख्या में फ्लैट हैं। ईडब्ल्यूएस फ्लैट के लिए 1.5 लाख रुपये तक का सलाना आय प्रमाण-पत्र देना होगा। ध्यान रहे कि इस बार फ्लैट्स ग्रीन बिल्डिंग नॉर्म के तहत बनाए गए हैं।

डीडीए ने ईडब्ल्यूएस फैल्ट्स की कीमत 6.7 लाख रुपये से 11 लाख के बीच रखी है। वहीं 1 बीएचके फ्लैट्स की कीमत 14.9 लाख रुपये से लेकर 22 लाख रुपये के बीच रखी गई है। इसके अलावा मोतियाखान इलाके में कुछ फ्लैट्स हैं जिनकी कीमत 1.2 करोड़ रुपये तक है।


DDA की हाउसिंग स्कीम में ‘सबको’ मिलेगा घर डीडीए की नई हाउसिंग स्कीम शुक्रवार को लॉन्च हो जाएगी। शुक्रवार को ही डीडीए फॉर्म मिलने की तारीखों की घोषणा करेगा। हाउसिंग स्कीम में डीडीए दिल्ली वालों के लिए 80 फीसदी फ्लैट के रिजर्वेशन व एनसीआर व अन्य राज्यों के लोगों के लिए 20 फीसदी फ्लैटों के रिजर्वेशन के प्रस्ताव को कैंसल कर सकता है।

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक या तो डीडीए एनसीआर या अन्य राज्यों के लिए रिजर्वेशन के अनुपात को बढ़ा सकता है या पूरी तरह से कैंसल कर सकता है। यानी इस स्कीम के लिए कोई भी अप्लाई कर सकता है। डीडीए की नई हाउसिंग स्कीम के तहत कुल 25034 फ्लैटों को शामिल किया गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली और एनसीआर के लिए तय किए गए रिजर्वेशन पर दिल्ली के एलजी नजीब जंग ने डीडीए बोर्ड की मीटिंग में ऐतराज जताया था। एलजी का कहना है कि दिल्ली में हर राज्य के लोग रहते हैं लिहाजा हर किसी को इस स्कीम के तहत फ्लैटों के लिए आवेदन करने का अधिकार होना चाहिए। इसी ऐतराज के कारण डीडीए बोर्ड की मीटिंग में गुरुवार को हाउसिंग स्कीम को हरी झंडी नहीं मिल पाई। डीडीए के कुछ सुधार करने के लिए कहा गया है। शुक्रवार को यह सुधार करके डीडीए हाउसिंग स्कीम लॉन्च करेगा।


मीटिंग में इस बात पर भी सवाल उठे कि जो पुराने 811 फ्लैट इस स्कीम में शामिल किए जा रहे हैं उनकी हालत ठीक नहीं है। डीडीए के मेंबर जितेंद्र कोचर ने यह मामला उठाते हुए कहा कि इन फ्लैटों में बिजली-पानी की सुविधा तो है ही नहीं साथ ही इन फ्लैटों की हालत ठीक नहीं है। कहीं खिड़कियां उखड़ी पड़ी हैं, कहीं रिपेयर वर्क की जरूरत है। ऐसे में इतनी खराब हालत के फ्लैट लोगों को कैसे अलॉट किए जा सकते हैं।

इस ऐतराज पर एलजी ने भी सहमति जताई। एलजी ने इस बात को भी उठाया कि जो 700 फ्लैट ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के तहत इस स्कीम में शामिल किए जा रहे हैं उनके एग्रीमेंट की डिटेल कहां है। जिस कंपनी से एग्रीमेंट किया गया है उसकी भी पूरी जानकारी मुहैया कराई जाए। एलजी ने डीडीए इन सब चीजों को सुधारकर हाउसिंग स्कीम लॉन्च करने के लिए कहा। हाउसिंग स्कीम में सबसे ज्यादा 22,627 फ्लैट एक बेडरूम व ड्र्राइंग रूम के साथ वाले हैं। इन्हें ग्रीन बिल्डिंग नॉर्म के तहत बनाया गया है। स्कीम में 896 फ्लैट नए हैं जो 2010 के बाद बनाए गए हैं।