॥ जीवन परिचय :  स्वतंत्रता सेनानी स्व० राम कल्याण सिंह ॥

स्वतंत्रता सेनानी स्व० राम कल्याण सिंह जी का जन्म 20 मार्च 1918 को बिहार के समस्तीपुर जिला के नयानगर गाँव में एक किसान परिवार में हुआ । इनकी प्रारंभिक शिक्षा गाँव के मध्य विद्यालय एंव रोसडा उच्च विद्यालय में हुई । जब वे दरभंगा के राज टेकनीकल कॉलेज में शिक्षा ग्रहण कर रहे थे तभी  महात्मा गाँधी ने 8 अगस्त 1942 को बम्बई से अंग्रेजो के लिये “भारत छोडो” और भारतीयों के लिये “करो या मरो” का एलान किया । जिससे प्रेरित होकर इन्होने अपनी पढाई बीच में ही छोड दी और आज़ादी के आंदोलन में कुद पढे ।

ये अंग्रेजों के खिलाफ जन आंदोलनों का नेतृत्व करने लगे । इसी दौरान 12 अगस्त 1942 को वे “रेल उखाडो तोडो तार” के नारे के साथ  नयानगर‌- रोसडा रेलवे स्टेशनों के बीच रेल पटरी उखाड्ने और टेलीफोन तार काटने की कारवाई का नेतृत्व कर रहे थे । 13 अगस्त को अंग्रेज सिपाही गोरा पलटन ने इन्हे सरकार के खिलाफ़ साजिश रचने एंव सरकारी संपत्ती को नुकसान पहुँचाने के आरोप में नयानगर स्टेशन से गिरफ्दार कर लिया । फिर इन्हें भागलपुर सेंट्रल जेल भेज दिया गया । इनपर विशेष न्याधीश नियुक्त कर धारा 38 एंव 56, डी आई रुल के तहत मुकदमा चलाया गया । 24 दिसम्बर 1942 को मो० उस्मान, स्पेशल मजिस्ट्रेट, समस्तीपुर के द्वारा इन्हें 1 वर्ष की सश्रम कारावास एंव दोनों धाराओं में 200-200 रुपया आर्थिक दंड   की सजा सुनाई गई । आर्थिक दंड नहीं अदा करने पर सजा की अवधी 6 मास बढाने का आदेश दिया गया । इन्हें 26 दिसम्बर को भागलपुर स्ट्रेल कारा से केंद्रीय कारा पटना भेज दिया गया । जेल में अंग्रेज पुलिस के द्वारा इन्हें तरह तरह की यातनायें दी गई लेकिन जेल में रहकर भी ये अन्य कैदियों के साथ मिलकर अंग्रेजी सरकार के खिलाफ आवाज उठाते रहे । 12 जुलाई 1943 को 400 रुपया आर्थिक दंड जमा करने के बाद इन्हें जमानत पर रिहा किया गया । रिहाई के बाद भी ये सरकार के खिलाफ आंदोलन करते रहे ।

15 अगस्त 1972 को स्वतंत्रता प्राप्ति की रजत जयंती पर राष्ट्र की ओर से तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व० इंदिरा गाँधी के  द्वारा उन्हें  स्वतंत्रता संग्राम में स्मर्णीय योगदान के लिये ताम्रपत्र  एवं “स्वत्रंत्रता-सेनानी सम्मान पेंन्शन योजना”  के तहत पेंशन सम्मान से सम्मानित किया गया ।

22 नवंबर 2001 को समस्तीपुर के एक निजी नर्सिंग होम में उन्होंने आखरी सांस ली । उनके सम्मान में सभी स्थानिय शिक्षण संस्थान बंद कर शोक सभा का आयोजन किया गाया था जिसमें तत्कालिन अनुमडल पदाधीकारी रोसडा, D C L R शामिल हुये थे । वो आजादी के बाद भी समाज एंव देश की भलाई के लिये प्रयासरत रहे । उनकी देश सेवा और सादगी भरा जीवन समाज को हमेशा  प्रेरित करता रहेगा ।

शशि भूषण प्रसाद सिंह 

नयानगर, समस्तीपुर 

9709436449