Draft:सैयद अफ़ज़ल अब्बास

सैयद अफ़ज़ल अब्बास [1](जन्म 5 जनवरी 1966) Janata Dal (United) के वरिष्ठ नेता और बिहार स्टेट शिया वक़्फ़ बोर्ड के चेयरमैन [2] पद ( 29-10-2020 - वर्तमान ) [3]पर पदस्थापित हैं। उनके पिता का नाम स्व० सैयद अली हैदर है।

निजी जीवन और शिक्षा

उनका जन्म स्थान ग्राम लश्करीपुर  पो० मणिकपुरा थाना - जनता बाज़ार ज़िला छपरा सारण बिहार है। उनकी प्रारंभिक शिक्षा उर्दू मकतब स्कूल, लश्करीपुर छपरा में हुआ। माध्यमिक शिक्षा मिडिल स्कूल रामपुर बिन्दलाल, छपरा से पूर्ण किया।

इनके बचपन से हीं फुटबॉल में रूचि रही हाईस्कूल के तरफ से 1981 में राज्य स्तर की  फुटबॉल प्रतियोगिता में R.N High School [4] परसागढ़, छपरा से भाग लिया। इंटर में नामांकन राजेन्द्र कॉलेज, छपरा स्पोर्ट्स कोटा से हुआ। इसी कॉलेज से इन्होंने स्नातक की डिग्री हासिल की। अपने पिता स्व० सैयद अली हैदर एक ज़मीनदार होते हुए अपने पूर्ण जीवनकाल में एक समाजसेवी के रूप में समाज़ के हर तबके के असहाय लोगों की यथा संभव मदद की। उनका लालन पालन उनकी माँ बीबी उम्मे लैला ने किया। श्री सैयद अफ़ज़ल अब्बास जी पिता की मृत्यु के 10 दिनों के बाद इनका जन्म हुआ।

जुझारू व्यक्तित्व

श्री सैयद अफ़ज़ल अब्बास अपने पिता के पदचिन्हों की प्रेरणा लेते हुए राजनीति [5] में अपना सफ़र एक समाजसेवी के रूप में शुरू किया, यथा संभव समाज के हर तबके को सहायता करने में अपनी रूचि दिखाते रहे।

राजनीतिक सफरनामा

बनियापुर छपरा से कांग्रेस के टिकट पर छह बार विधायक और दो बार मंत्री रह चुकी वरिष्ठ नेत्री श्रीमती उमा पांडेय [6] से प्रभावित होकर उंहोने कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए और अपनी ईमानदारी से कांग्रेस पार्टी में कार्य किया। श्री सैयद अफ़ज़ल अब्बास को उनके गहन परिश्रम से (1990) में बनियापुर ब्लॉक में अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। अपने निश्छल दृढ संकल्प से ज़िला एवं उपरांत बिहार प्रदेश में कार्य करते हुए अपनी अलग पहचान बनाने में सफल हुए।

राजनीती को हीं सेवा समझते हुए श्री सैयद अफ़ज़ल अब्बास पूर्ण रूप से राजनीती में समर्पित हो गए। वे कांग्रेस पार्टी में रहते हुए (1990 - 1995) प्रदेश युवा के सचिव भी चुने गए।

सन 1999 में समता पार्टी के उम्मीदवार श्री प्रभुनाथ सिंह को विजय बनाने में अहम भूमिका निभाते रहें। इसके उपरांत स्व० रामविलास पासवान जी के द्वारा लोक जान शक्ति पार्टी का गठन हुआ और संस्थापक सदस्य के तौर पर दिल्ली में रहते हुए पार्टी में शामिल हुए। लोक जन शक्ति पार्टी में उन्हें दिल्ली प्रदेश के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

नियुक्ति के कुछ दिन के उपरांत श्री सैयद अफ़ज़ल अब्बास के निरंतर परिश्रम से प्रभावित होकर स्व० रामविलास पासवान जी ने उन्हें लोजपा अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ का राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में मनोनित । लोक जान शक्ति पार्टी में रहते हुए दिल्ली में लगभग 10वर्षों तक लोजपा संगठन को मज़बूत करनी में प्रयासरत रहें। 16 सितम्बर 2020 लोक जन शक्ति पार्टी की प्राथमिकी सदस्यता से इस्तीफ़ा दे दिया।

इसके कुछ दिनों के बाद हीं, उस समय बिहार के नाज़ुक़ स्थिती के देखते हुए 18 सितम्बर 2010 को माननीय श्री नीतीश कुमार जी के विचारधारा और कार्यशैली से प्रेरित होकर तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष रहे श्री विजय कुमार चौधरी के उपस्थिति में जनता दल यूनाइटेड में सैंकड़ों पदाधिकारियों के साथ सदस्य्ता ली। 2010 के विधान सभा चुनाव में स्टार प्रचारक के रूप में पार्टी का कार्य किया।

2014 में तत्कालीन जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय स्व० श्री शरद यादव जी के आदेश पर दिल्ली स्थित BP हॉउस में एक विशाल अल्पसंख्यक सम्मेलन का आयोजन इनके द्वारा किया गया। जिसमें पार्टी के कई सांसद और वरिष्ठ नेताओं ने भाग लिया था। इनकी कर्मठता, कुशल नेतृत्व, ईमानदारी और अल्पसंख्यक सम्मलेन की सफ़लता को देखते हुए. माननीय श्री नीतीश कुमार जी के सहमति से स्व० शरद यादव जी ने जदयू अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ का राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोनित किया।

2014 - 2021 तक लगभग 5 हज़ार से भी अधिक जनता दल यूनाइटेड पार्टी के तरफ़ से देश के सभी राष्ट्रीय न्यूज़ चैनल पर लाइव डिबेट करते आये।

पार्टी के एक सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में लगातार कार्य करते हुए पार्टी को मज़बूत करने में हर संभव प्रयास किया। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार को ने श्री विजय कुमार चौधरी जी के प्रयास से से बिहार स्टेट शिया वक़्फ़ बोर्ड के चेयरमैन (29 अक्टूबर 2020 - वर्तमान ) रूप में निर्विरोध निर्वाचित हुए।

व्यक्तिगत विवरण

श्री सैयद अफ़ज़ल अब्बास जी की पत्नी श्रीमती शाहीन बेग़म और उनके तीन पुत्र और एक पुत्री हैं। उनके बड़ी बेटी शाइस्ता ज़ैनब तथा पुत्र (क्रमानुसार) सैयद ज़ेया अब्बास, सैयद ज़ीशान अब्बास और सैयद दानिश अब्बास है।

सम्मान एवं पुरस्कार

  • शाह अज़ीमाबाद वेलफेयर एजुकेशनल एवं चेरिटेबल ट्रस्ट से सम्मानित, (2020)
  • "मरहूम सैयद जफ़र हसनैन" क्रिकेट टूर्नामेंट में विशिष्ट अतिथि रूप मे सम्मानित, (2021)
  • "वेबदेव आइटी सॉलुशन स्टार्टअप एवं MSME" जागरूकता अभियान मुख्य अतिथि के रूप में सम्मानित, (2022)

References edit

Janata Dal (United) https://biharstateshiawaqfboard.in/https://www.schooldetails.org/bihar/saran/chapra-sadar/-/r-n-mission-school-10290505804 https://vidhansabha.bih.nic.in/index.html